इस स्कीम का नाम National Pension Scheme है. (Photo Source: Moneycontrol)


इस स्कीम का नाम National Pension Scheme है. (Photo Source: Moneycontrol)

Karwa Chauth 2020: आज हम आपको सरकार की एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आपकी पत्नी आत्मनिर्भर बन सकती है. इस स्कीम के जरिए आपकी पत्नी भी हर महीने रेगुलर कमाई कर सकती है. सरकार की इस स्कीम का नाम National Pension Scheme है.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 4, 2020, 12:52 PM IST

नई दिल्ली: इस साल अगर आप करवा चौथ पर अपनी पत्नी को कोई गिफ्ट देना चाहते हैं तो आपके पास अच्छा मौका है. इस साल आप अपनी पत्नी को गिफ्ट में गोल्ड या एक्सपेंसिव गिफ्ट की जगह कुछ ऐसा गिफ्ट करें जो भविष्य में काम आएं. आज हम आपको सरकार की एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आपकी पत्नी आत्मनिर्भर बन सकती है. इस स्कीम के जरिए आपकी पत्नी भी हर महीने रेगुलर कमाई कर सकती है. सरकार की इस स्कीम का नाम National Pension Scheme है.

इस तरह खुलवाएं पत्नी का खाता
पत्नी के नाम पर न्यूय पेंशन सिस्टम (NPS) अकाउंट खोल सकते हैं. NPS अकाउंट आपकी वाइफ को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त रकम देगा. साथ ही हर महीने उन्हें पेंशन के रूप में रेगुलर इनकम भी होगी. NPS अकाउंट के साथ आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपकी वाइफ को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी. इससे आपकी वाइफ 60 साल की उम्र के बाद पैसों के लिए किसी पर भी निर्भर नहीं रहेंगी.

यह भी पढ़ें: पत्नी का ATM कार्ड इस्तेमाल करने से पहले हो जाएं सावधान, जान लें ये जरूरी नियमनिवेश करना है बहुत ही आसान

आप न्यू पेंशन सिस्ट म (NPS) अकाउंट में अपनी सुविधानुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं. आप 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं. 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है. नए नियमों के तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक NPS अकाउंट चलाते रहें.

कौन जुड़ सकता है NPS से?
NPS में 18 से 60 साल की उम्र के बीच का कोई भी वेतनभोगी जुड़ सकता है. NPS में दो तरह के अकाउंट होते हैं Tier-I और Tier-II. Tier-I एक रिटायरमेंट अकाउंट होता है, जिसे हर सरकारी कर्मचारी के लिए खुलवाना अनिवार्य है. वहीं Tier-II एक वॉलेंटरी अकाउंट होता है, जिसमें कोई भी वेतनभोगी अपनी तरफ से इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकता है और कभी भी पैसे निकाल सकता है.

यह भी पढ़ें: Karva Chauth: कोरोना का नहीं दिख रहा असर, इस साल 500 करोड़ के पार पहुंच सकता है कारोबार

कैसे मिलेगी 60 हजार की मंथली पेंशन?
अगर योजना में आप 25 की उम्र से जुड़ते हैं तो 60 की उम्र तक यानी 35 साल तक आपको हर महीने 5000 रुपये स्कीम के तहत जमा करना होगा. आपके द्वारा किया गया कुल निवेश 21 लाख रुपए होगा. NPS में कुल निवेश पर अगर अनुमानित रिटर्न 8 फीसदी मान लें तो तो कुल कॉर्पस 1.15 करोड़ रुपये होगा. इसमें से 80 फीसदी रकम से एन्युटी खरीदते हैं तो वह वैल्यू करीब 93 लाख रुपए होगी. लम्प सम वैल्यू भी 23 लाख रुपये के करीब होगी. एन्युटी रेट 8 फीसदी हो तो 60 की उम्र के बाद हर महीने 61 हजार रुपये के करीब पेंशन बनेगी. साथ ही अलग से 23 लाख रुपये का फंड भी.





Source link