Saturday, June 6, 2020
होम Education महाराष्ट्र ने छात्रों के लिए कैरियर पोर्टल लॉन्च किया - टाइम्स ऑफ...

महाराष्ट्र ने छात्रों के लिए कैरियर पोर्टल लॉन्च किया – टाइम्स ऑफ इंडिया


मुंबई: चूंकि छात्रों को कोविद -19 लॉकडाउन के कारण कक्षाओं से बाहर रहना जारी है, स्कूल शिक्षा विभाग ने यूनिसेफ इंडिया के साथ साथ नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए एक ऑनलाइन कैरियर पोर्टल शुरू किया है। पोर्टल छात्रों को कैरियर के मार्ग, शिक्षा पर विवरण, प्रवेश परीक्षा और उनके हितों के आधार पर कमाई के बारे में जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देगा।

यह सेवा 27 मई से छात्रों के लिए एक आईडी और पासवर्ड का उपयोग करते हुए उपलब्ध होगी जिसे स्कूलों के माध्यम से छात्रों के साथ साझा किया जाएगा। “यह हमारे छात्रों को विभिन्न कैरियर विकल्पों का पता लगाने के लिए सशक्त करेगा, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जिन्हें अन्यथा उजागर नहीं किया जा सकता है। यह राज्य के परामर्शदाताओं के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में भी काम करेगा जो छात्रों को उनके भविष्य के बारे में सूचित विकल्प बनाने में सहायता करेगा। यह हमारी युवा लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, ”स्कूल के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा, जिन्होंने शुक्रवार को एक वेबिनार के माध्यम से www.mahacareerportal.com पोर्टल लॉन्च किया।

इस पोर्टल को यूनिसेफ द्वारा नई दिल्ली स्थित एक संस्था आईड्रीम कैरियर के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है। इसके सहयोग से इसे महाराष्ट्र के संदर्भ में रूपांतरित किया गया है महाराष्ट्र राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (MSCERT) और मराठी, हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है।

इसमें 500 से अधिक करियर हैं, जिन्हें नियमित रूप से अपडेट किया जाता है और इसमें गैर-पारंपरिक कैरियर क्षेत्र जैसे कृषि और खाद्य विज्ञान, आतिथ्य और पर्यटन, वायरोलॉजी, एनीमेशन और ग्राफिक्स और खेल और फिटनेस शामिल हैं। यह एक शिक्षार्थी को करियर डोमेन देखने और विभिन्न देशों और राज्यों में योग्यता, शैक्षिक आवश्यकताओं, कॉलेजों को देखने की अनुमति देने के लिए आयोजित किया जाता है जो आवश्यक पाठ्यक्रम, छात्रवृत्ति और फैलोशिप, क्षेत्र में विभिन्न प्रवेश-बिंदु और विभिन्न विकास विकल्पों की पेशकश करते हैं। कैरियर डोमेन।

पहल के एक हिस्से के रूप में, छात्रों के लिए कैरियर मार्गदर्शन की संरचना और सामग्री पर, आंदोलन पर वर्तमान प्रतिबंध को देखते हुए, शिक्षकों को वस्तुतः समाप्‍त किया जाएगा।





Source link

Must Read

सेबी ने शेयरों में मेनिपुलेशन पर 18 लोगों को पूंजी बाजार में 3 साल तक कारोबार पर प्रतिबंध लगाया, दूसरे मामले में लायका लैब...

ग्रीनक्रेस्ट का शेयर अचानक स्पिलिट के बाद बढ़ गयाकंपनी कई लोगों को करोड़ो रुपयों का ट्रांसफर कर रही थीदैनिक भास्करJun 06, 2020, 09:21...

पूरे CNN / तिल स्ट्रीट जातिवाद टाउन हॉल देखें

बच्चों को जातिवाद की व्याख्या कैसे करेंअटलांटा के मेयर कीशा लांस बॉटम्स ने सीएनएन के वान जोन्स और एरिका हिल के साथ नस्लवाद...