• Hindi News
  • National
  • Top News Of January 2021| The Talks Between The Government And The Farmers Will Again Show An Impact On The New Strain Of Corona, The Vaccine And The Bio science Examination Will Be Done In The Country.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें खबरः ऐप

33 मिनट पहले

नमस्कार! देश के 6 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने से चिकन के दाम औंधे मुंह गिरे हैं। ब्रिसबेन टेस्ट को लेकर BCCI और क्वींसलैंड सरकार में ठन गई है। एक्ट्रेस कंगना रनौत से देशद्रोह के मामले में पूछताछ हुई है। बहरहाल शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 195.66 लाख करोड़ रुपए रहा। 53% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,267 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 1,734 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,388 के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर…

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रवासी भारतीय दिवस पर कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे।
  • भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा बंगाल जाएंगे, वे बर्द्धवान में घर-घर जाकर लोगों से एक मुट्ठी चावल मांगेंगे।
  • गृहमंत्री अमित शाह दो दिन के मिजोरम दौरे पर पहुंचेंगे। शाह लगातार पूर्वोत्तर के दौरे कर रहे हैं।

देश-विदेश

सरकार और किसानों की 9वीं बैठक भी बेनतीजा
सरकार के साथ किसानों की 9वें दौर की बातचीत बेनतीजा रही। किसानों ने तल्ख लहजे में सरकार से कहा कि आप हल निकालना नहीं चाहते हैं। अगर ऐसा है तो हमें लिखकर बता दीजिए, हम चले जाएंगे। बैठक में किसान तख्ती लगाकर बैठे जिस पर लिखा था- मरेंगे या जीतेंगे। ऑल इंडिया किसान सभा ने कहा, ‘हमने कह दिया है कि कानून वापसी के अलावा कुछ भी मंजूर नहीं है। कानून वापस लो, नहीं तो हमारी लड़ाई चलती रहेगी। किसानों और सरकार के बीच अगली बैठक 15 जनवरी को होगी।

बर्ड फ्लू से धड़ाम हुए चिकन के दाम
देश के 6 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। कई शहरों में मुर्गों के दाम 30 से 50 रुपए प्रति किलो तक गिर गए हैं। मध्यप्रदेश में केस सामने आने के बाद इंदौर, उज्जैन में चिकन की दुकानें बंद करानी पड़ीं। वहीं, जयपुर, अजमेर, रांची, वाराणसी समेत कई शहरों में भी चिकन और अंडे की कीमतों में गिरावट आई है। इधर, हिमाचल प्रदेश के विदेशी पक्षियों की 17 प्रजातियां संक्रमित पाई गई हैं। इसमें से अधिकांश बार हैडेड गूज हैं।

कोरोना स्ट्रेन के खिलाफ अच्छी खबर
कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन के खिलाफ अच्छी खबर आई है। नई रिसर्च में पता चला है कि फाइजर की कोरोना वैक्सीन ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वैरिएंट्स पर भी कारगर है। यानी यह वैक्सीन इन नए वैरिएंट्स को रोकने में भी कारगर है। इन वैरिएंट्स की वजह से दुनियाभर में चिंता थी। दोनों ही वैरिएंट्स में एक कॉमन म्युटेशन था, जिसे N501Y नाम दिया गया था। ब्रिटेन में नए सामने आने वाले ज्यादातर केस नए स्ट्रेन की वजह से थे।

सेना का रिटायर्ड जवान करता था जासूसी
उत्तर प्रदेश एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (ATS) ने शुक्रवार को हापुड़ और गुजरात के गोधरा में छापेमारी की। ATS ने हापुड़ से सेना के एक रिटायर्ड जवान को गिरफ्तार किया है। वह पाकिस्तानी महिला के जरिए खुफिया सूचनाएं भेज रहा था। पाकिस्तानी महिला से उसका संपर्क फेसबुक पर हुआ था। इसी मामले में गुजरात के गोधरा से पकड़े गए अनस नाम के आरोपी को पुलिस यूपी लेकर आ रही है। उसका भाई भी 3 महीने पहले जासूसी केस में गिरफ्तार हो चुका है।

कंगना पर राजद्रोह का केस
एक्ट्रेस कंगना रनोट शुक्रवार (8 जनवरी) को अपनी बहन रंगोली चंदेल के साथ मुंबई के बांद्रा पुलिस स्टेशन में बयान दर्ज करवाने पहुंचीं। पुलिस ने उनसे दो घंटे तक पूछताछ की। दोनों के खिलाफ कोर्ट के आदेश पर 17 अक्टूबर को बांद्रा पुलिस स्टेशन में राजद्रोह का केस दर्ज किया गया था। कंगना को पूछताछ के लिए 3 बार समन किया जा चुका है, लेकिन भाई की शादी की वजह से वह पेश नहीं हुईं थीं। उन पर हिंदू-मुस्लिम के नाम पर फूट डालने के आरोप लगे हैं।

क्वींसलैंड सरकार और BCCI में ठनी
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन में होने वाले चौथे टेस्ट मैच को लेकर BCCI और क्वींसलैंड सरकार में ठन गई है। बोर्ड भारतीय खिलाड़ियों को सख्त क्वारैंटाइन नियमों में ढील देने की मांग कर रहा है। जबकि क्वींसलैंड सरकार मामले में कोई रियायत बरतने के मूड में नहीं दिख रही। BCCI की चिट्‌ठी के बाद क्वींसलैंड सरकार ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय खिलाड़ियों को ब्रिस्बेन में क्वारैंटाइन नियमों का सख्ती से पालन करना ही होगा। क्वींसलैंड के हेल्थ डिपार्टमेंट ने कहा कि अगर ब्रिस्बेन में टेस्ट होता है, तो टीम इंडिया के प्लेयर्स को सिर्फ ट्रेनिंग और खेलने की ही परमिशन दी जाएगी।

एक्सप्लेनर
वैक्सीन पर वैकल्पिक स्ट्रैटजी

अमेरिका, ब्रिटेन समेत 16 से ज्यादा देशों में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। वैक्सीन की डोज की कम उपलब्धता को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेट करने के लिए नई स्ट्रैटजी पर विचार हो रहा है। इसमें दूसरी डोज का गैप बढ़ाना, डोज का साइज घटाना और पहली व दूसरी डोज में वैक्सीन बदलने का प्रपोजल भी है। अब इस स्ट्रैटजी पर विशेषज्ञों में बहस शुरू हो गई है। इसकी जरूरत क्यों पड़ रही है? पढ़िए यहां…
पढ़ें पूरी खबर…

पॉजिटिव खबर
गाय-भैंस के वीडियो से लाखों की कमाई

यूके से लौटे रामदे और भारती अपने वीडियो में गाय-भैंस को चारा खिलाते दिखते हैं, तो किसी में चूल्हे पर खाना बना रहे होते हैं। किसी वीडियो में वे खेत में काम करते नजर आते हैं, तो किसी में माता-पिता के साथ बात करते हुए दिखते हैं। इनके वीडियो न स्क्रिप्टेड होते हैं और न ही उनमें बहुत एडिटिंग की जाती है। लेकिन फिर भी उन्हें यूट्यूब पर खूब देखा जाता है। महीने का साढ़े चार से पांच लाख रुपए सिर्फ यूट्यूब से कमा रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर…

हिंसा देखकर झूम रहा था ट्रम्प परिवार?
गुरुवार को जब अमेरिकी संसद में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थक तोड़फोड़ और मारपीट कर रहे थे, उस वक्त ट्रम्प का पूरा परिवार टीवी पर इसे लाइव देख रहा था। इसका एक वीडियो सामने आया है। इसे ट्रम्प के बेटे ने शूट किया है। एक मिनट 54 सेकंड के वीडियो में ट्रम्प और उनकी बेटी इवांका टीवी स्क्रीन्स पर हिंसा को देखते नजर आ रहे हैं। बैकग्राउंड में तेज म्यूजिक भी चल रहा है। ट्रम्प और इवांका गंभीर दिख रहे हैं, जबकि उनका बेटा डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर, उनकी गर्लफ्रेंड किम्बर्ली और ट्रम्प के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज खुश नजर आ रहे हैं।

गौ-विज्ञान पर राष्ट्रीय परीक्षा
अब तक बच्चे परीक्षाओं में गाय पर सिर्फ निबंध लिखते थे, लेकिन अब वे गाय को लेकर परीक्षा दे सकते हैं। देश में 25 फरवरी को गौ-विज्ञान पर राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होगी। परीक्षा गौ-कल्याण के लिए काम करने वाली केंद्रीय संस्था राष्ट्रीय कामधेनु आयोग करवा रही है। आयोग के अध्यक्ष वल्लभ भाई कठिरिया ने बताया कि परीक्षा एक घंटे लंबी होगी। परीक्षा में 100 ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे। ये सवाल हिंदी, अंग्रेजी और 12 प्रांतीय भाषाओं में पूछे जाएंगे। इसमें कोई भी शामिल हो सकता है।

सुर्खियों में और क्या है…

  • कोरोना के नए स्ट्रेन के बढ़ते मामलों के बीच शुक्रवार को ब्रिटेन और भारत के बीच फ्लाइट्स शुरू हो गईं। पहली फ्लाइट से 256 पैसेंजर्स दिल्ली पहुंचे।
  • इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि मार्च तक देश में 16 साल से ज्यादा के सभी उम्र वालों को वैक्सीनेट कर दिया जाएगा।



Source link