राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को कोविड 19 संबंधी जारी सर्टिफिकेट भी अपने साथ लेकर आना होगा (प्रतीकात्मक तस्वीर)


जयपुर. राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा (Rajasthan Police Constable Recruitment Exam 2020) का आयोजन छह, सात और आठ नवंबर को प्रदेश के 581 परीक्षा केंद्रों (Exam Center) पर किया जा रहा है. कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में 17 लाख 60 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे. इसमें शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने से दो घंटे पूर्व एग्जाम सेंटर पर आवश्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं. परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले एग्जाम सेंटर में प्रवेश रोक दिया जाएगा.

अतिरिक्त महानिदेशक (ADG) पुलिस भर्ती एवं प्रशिक्षण गोविंद गुप्ता ने बताया कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी को मास्क लगाना अनिवार्य है. अभ्यर्थियों को अपने एडमिट कार्ड के साथ ही कोविड-19 संबंधी स्वघोषणा पत्र भी अनिवार्य रूप से साथ लाने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि एडमिट कार्ड पर पुलिस विभाग की प्रति में दिए गए स्थान पर अभ्यर्थी को अपना नवीनतम तीन सेंटीमीटर गुना चार सेंटीमीटर आकार का रंगीन फोटो चिपका कर लाना होगा.

फोटोयुक्त पहचान पत्र भी आवश्यक

एडीजी गुप्ता ने बताया कि मूल प्रवेश पत्र और चुनाव आयोग द्वारा मान्य फोटोयुक्त पहचान पत्र जैसे पैनकार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक अथवा राज्य या केंद्र सरकार की सेवा का परिचय पत्र में से कोई भी एक पहचान पत्र के आधार पर पूर्ण तलाशी के उपरांत ही परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश किया जाएगा. ओएमआर पर उत्तर गोला करने के लिए नीली अथवा काली स्याही के दो पारदर्शी (जेल) पेन अभ्यर्थी को स्वयं लाने होंगे.आधी आस्तीन पहननी होगी

पुरुष या महिला अभ्यर्थी आधी आस्तीन (बांह) की टीशर्ट या शर्ट, सूट या साड़ी आधी आस्तीन का कुर्ता या ब्लाउज, हवाई चप्पल या स्लीपर और बालों में साधारण रबर बैंड लगाकर ही एग्जाम सेंटर में प्रवेश कर सकते हैं. लिखित परीक्षा के दिन सभी अभ्यर्थियों के दोनों हाथों के अंगूठे का उपयोग उपस्थिति एवं पहचान के लिए बायोमैट्रिक थंब इंप्रेशन आदि में किया जाएगा, इसलिए सभी अभ्यर्थियों को अपने दोनों हाथों के अंगूठे स्वच्छ रखने के भी निर्देश दिए गए हैं.

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की अनुमति नही

अतिरिक्त महानिदेशक ने बताया कि अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर मोबाइल, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट, जेवरात, पर्स, हैंडबैग, डायरी के अलावा वेशभूषा में बड़ा बटन, ब्रोच, बैज या फूल इत्यादि लाना और पहनना वर्जित है. परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार का सामान लाने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही मास्क में किसी भी प्रकार की संदेहास्पद वस्तु जैसे मेटल, तार इत्यादि भी नहीं हो सकते. नीली या काली स्याही के पारदर्शी दो बाल पेन के अतिरिक्त अन्य किसी प्रकार का पेन, पेंसिल, पट्टीका बॉक्स आदि लाने की अनुमति भी नहीं है.

पर्यवेक्षकों के लिए भी मोबाइल वर्जित

उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों के साथ ही पर्यवेक्षक भी मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकते. एक परीक्षा केंद्र के समग्र प्रभारी के पास ही एकमात्र मोबाइल रहेगा. अन्य किसी को भी मोबाइल के उपयोग की अनुमति नहीं होगी.





Source link