Saturday, June 6, 2020
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लॉकडाउन दुविधा: अभिजात वर्ग के एथलीटों को कम जलते हुए सही खाने पर अधिकतम मार्गदर्शन की आवश्यकता थी


लॉकडाउन शुरू होने के बाद से प्रशिक्षित होने वाले अभिजात वर्ग के एथलीटों को आहार, जलयोजन और एक अशांत नींद चक्र से संबंधित गंभीर मुद्दों से निपटना पड़ा।

मेल टुडे ने विभिन्न विषयों के एथलीटों से बात की और एक प्रमुख खेल पोषण विशेषज्ञ ने इन मुद्दों से कैसे निपटा, इस बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए। प्रशिक्षण की कमी के कारण भय, चिंता और एक अशांत नींद का चक्र और सामान्य रूप से कठिन काम नहीं करना, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी समस्याएँ पैदा हुईं जिन्होंने भारत के लिए प्रतिस्पर्धा की है।

उन सभी के साथ पटियाला और बेंगलुरु में SAI परिसरों में नहीं, बल्कि दूरदराज के स्थानों में भी, आहार की दुविधा और भय से निपटा जाना था।

मेल टुडे से बात करते हुए, पुणे की जानी-मानी स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट आराधना शर्मा ने बात की कि लॉकिंग के पहले दिन से सभी काउंसलिंग क्या होनी थी। जैसा कि अमेरिका में अभ्यास किया था और आर्मी ब्वॉयज स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट, मध्य प्रदेश सरकार की खेल अकादमियों और अन्य संस्थानों में अग्रणी हॉकी अकादमी जैसे आर्मी बॉयज़ स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट के साथ काम किया था, आराधना उनकी मदद करने में सक्षम थी।

जाहिरा तौर पर जब लॉकडाउन शुरू हुआ, एथलीटों ने डराना शुरू कर दिया। डर वजन बढ़ने का था क्योंकि वे आउटडोर प्रशिक्षण नहीं ले रहे थे और गतिविधि का स्तर गिर गया था। इस तरह की घबराहट थी, एथलीटों ने नाश्ते या रात का खाना छोड़ना शुरू कर दिया, विशेषज्ञ की सलाह के खिलाफ।

कुछ एथलीट ऐसे थे जिन्होंने पानी का सेवन कम कर दिया, जबकि अन्य लोग घबराहट में तनाव से उबरने के लिए अधिक चाय और कॉफी पीने लगे। आराधना को सभी के लिए अच्छी सलाह थी। “मूल पोषण सभी के लिए समान रहता है। मैंने उनसे कहा था कि उनमें अधिक प्रोटीन हो। पालन करने के लिए एक सरल नियम है, जब गतिविधि का स्तर कम हो जाता है, तो कैलोरी अधिशेष पर कट जाएगा।”

सामान्य पाठ्यक्रम में, एथलीटों ने रात 10 बजे तक बिस्तर मारा। दैनिक चक्र में कम गतिविधि के साथ, उन्होंने 2 बजे तक रहना शुरू कर दिया था। “” इससे एक ऐसी स्थिति भी पैदा होती है, जहां एथलीटों ने अपने भोजन की संख्या को छोड़ना शुरू कर दिया था। मैं आपको गोपनीयता खंड के कारण एथलीटों के नाम नहीं बता सकता। उनसे निपटना कठिन था। अब वे समझ गए हैं कि कैसे आहार में बदलाव आसानी से किया जा सकता है, ”आराधना ने कहा।

कई क्षेत्रों में, ताजे फल उपलब्ध नहीं थे, इसलिए खजूर, अंजीर, जामुन जैसे सूखे फलों के साथ प्रतिस्थापन किया गया था और इसलिए नहीं। प्रतिरक्षा को ठीक रखने के लिए विटामिन सी की गोलियाँ निर्धारित की गई थीं।

कुछ जगहों पर, ऊर्जा पेय के लिए उपयोग किए जाने वाले एथलीटों को पूरी तरह से बचने के लिए कहा गया था। “मैंने यह भी देखा कि एथलीटों ने पानी का सेवन कम कर दिया था, जो कि गलत काम था। भारत में, इस समय, तापमान अधिक होता है, इसलिए पानी बहुत आवश्यक है। आमतौर पर, एथलीट उपभोक्ता वसूली पेय की देखभाल करते हैं। उनका इलेक्ट्रोलाइट संतुलन। लेकिन अब, कोई प्रशिक्षण नहीं है, इसके लिए कोई ज़रूरत नहीं है लेकिन बस अधिक पानी है, “अर्चना को जोड़ा।”

भारतीय खेल प्राधिकरण ने खेल प्रशिक्षण के लिए दिशानिर्देशों को फिर से शुरू करने के लिए, अभिजात वर्ग के एथलीटों को उत्साहित किया है, चाहे वह बेंगलुरु में हॉकी टीम हो, पटियाला में ट्रैक और फील्ड स्टार या भारोत्तोलक हों।

उनकी गतिविधियों को शुरू करते हुए, मान लें कि वे फिर से अपने शरीर की संरचना की निगरानी कर पाएंगे और यदि आवश्यक हो तो परिवर्तन कर सकते हैं। हालांकि, मुख्य चिंता का विषय यह है कि वे उन सभी प्रतिबंधों और सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करते हैं जो निर्धारित किए गए हैं।

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