होम Corona & Vaccine वैक्सीनेशन की तैयारी: केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट को कोवीशील्ड वैक्सीन का ऑर्डर...

वैक्सीनेशन की तैयारी: केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट को कोवीशील्ड वैक्सीन का ऑर्डर दिया, एक डोज की कीमत 200 रुपए होगी

68


  • Hindi News
  • National
  • Adar Poonawalla | Coronavirus Vaccine Oxford Price Rs 200; Adar Poonawalla’s Serum Institute Of India

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें खबरः ऐप

नई दिल्ली28 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारत में यह वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) बना रहा है। कंपनी ने दावा किया था कि यह देश की सबसे सस्ती वैक्सीन होगी। -फाइल फोटो

केंद्र सरकार ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका की वैक्सीन कोवीशील्ड के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को ऑर्डर दे दिया है। वैक्सीन के एक डोज की कीमत 200 रुपये होगी। कोवीशील्ड की हर हफ्ते एक करोड़ से ज्यादा डोज की सप्लाई की जा सकती है। SII के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

DCGI ने 3 जनवरी को मंजूरी दी थी
सरकार ने देश में वैक्सीनेशन शुरू करने के लिए 16 जनवरी की तारीख तय की है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने 3 जनवरी को कोवीशील्ड को अप्रूवल दिया था। इसकी इफेक्टिवनेस को लेकर अलग-अलग बातें सामने आई थीं। एस्ट्राजेनेका ने वैक्सीन की ओवरऑल इफेक्टिवनेस 90% तक होने का दावा किया था। हालांकि, भारतीय रेगुलेटर का मानना है कि यह वैक्सीन 70% तक इफेक्टिव है।

ऑक्सफोर्ड ने बनाई है वैक्सीन
कोवीशील्ड या AZD1222 को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और उसकी कंपनी वैक्सीटेक ने मिलकर बनाया है। वैक्सीन में चिम्पांजी में सर्दी की वजह बनने वाले वायरस (एडेनोवायरस) को कमजोर कर इस्तेमाल किया गया है। इसमें SARS-CoV-2 यानी नोवल कोरोनावायरस का जेनेटिक मटेरियल है।

कोवीशील्ड वैक्सीन शरीर में सरफेस स्पाइक प्रोटीन बनाती है, जिससे SARS-CoV-2 के खिलाफ इम्युन सिस्टम बनता है। ताकि, आगे अगर नोवल कोरोनावायरस हमला करता है तो शरीर उसका मजबूती से जवाब दे सकें।



Source link