Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें खबरः ऐप

सिडनीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

सिडनी टेस्ट में स्मिथ 226 बॉल पर 131 रन बनाकर रवींद्र जडेजा के हाथों रनआउट हुए।

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने शुक्रवार को सिडनी में भारत के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की 27वीं सेंचुरी लगाई। इसी के साथ उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली और पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। स्मिथ ने 136 पारियों में 27वीं सेंचुरी लगाई। वहीं, कोहली और सचिन ने इसके लिए 141 पारियां खेलीं थीं।

सबसे तेज 27 सेंचुरी का रिकॉर्ड ब्रैडमैन के नाम
भारत के खिलाफ सिडनी में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की। वे टेस्ट में सबसे तेज 27 शतक पूरे करने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज सर डॉन ब्रैडमैन के नाम है। उन्होंने 70 पारियों में 27 शतक लगाए थे।

कोहली के बराबर आए स्मिथ
टेस्ट में सबसे ज्यादा सेंचुरी के मामले में भी स्मिथ ने कोहली की बराबरी की। दोनों के अब तक टेस्ट में 27-27 सेंचुरी लगाई हैं। टेस्ट में स्मिथ के अब कोहली से ज्यादा रन है। स्मिथ ने इस फॉर्मेट में अब तक 7,368 रन बनाए हैं। वहीं, कोहली ने 7,318 रन बनाए हैं।

स्मिथ ने भारत के खिलाफ सबसे तेज 8 सेंचुरी लगाई
स्मिथ का भारत के खिलाफ टेस्ट में यह 8वां शतक था। इसके लिए स्मिथ ने सबसे कम 25 पारियां खेली हैं। इससे पहले सबसे कम पारियों में भारत के खिलाफ 8 शतक लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज सर गैरी सोबर्स के नाम था। सोबर्स ने 30 पारियों में यह कारनामा किया था।

वहीं, तीसरे स्थान पर वेस्टइंडीज के ही एक और दिग्गज सर विवियन रिचर्डस का नाम है। रिच‌र्ड्स ने भारत के खिलाफ 8 शतक लगाने के लिए 41 पारियां खेलीं थीं। चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं। उन्होंने 51 पारियों में भारत के खिलाफ 8 शतक लगाए थे।

प्लेयर टेस्ट में भारत के खिलाफ 8 शतक के लिए कितनी पारियां
स्टीव स्मिथ 25
सर गैरी सोबर्स 30
सर विवियन रिच‌र्ड्स 41
रिकी पोंटिंग 51

स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के सूखे को किया खत्म
पिछले 2 साल से किसी भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने भारत के खिलाफ टेस्ट में शतक नहीं लगाया था। स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के इस सूखे को भी खत्म किया। भारत के खिलाफ 2017 में स्मिथ ने ही आखिरी शतक लगाया था। धर्मशाला में खेले गए इस टेस्ट की पहली पारी में स्मिथ ने 111 रन बनाए थे।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली गई 11 पारियों में कोई भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया था। हालांकि, भारत के पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर स्मिथ और वॉर्नर टीम में नहीं थे। बॉल टेम्परिंग के आरोप में उनपर 1 साल का बैन लगा था।

ऑस्ट्रेलिया को भारत पर अब भी 242 रन की बढ़त
भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में 2 विकेट गंवाकर 96 रन बनाए। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 338 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने टेस्ट करियर का 27वां शतक जड़ा।

स्मिथ 226 बॉल पर 131 रन बनाकर जडेजा के हाथों रनआउट हुए। दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने 172 रन बनाने में 8 विकेट गंवा दिए। टीम इंडिया के लिए जडेजा, जसप्रीत बुमराह और नवदीप सैनी ने 2-2 विकेट झटके। एक सफलता मोहम्मद सिराज को मिली।



Source link