ये दस आदते आपकी ज़िंदगी बदल देंगे

” ये दस आदते आपकी ज़िंदगी बदल देंगे ”  हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब। आज के इस लेख में मैं आपको ऐसी दस आदतें बताने जा रहा हूं, जिन्हें जानने के बाद आपकी जिंदगी भी बदल सकती है। अगर आप अपने लक्ष्य से चूक रहे हैं तो आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए।

इन दस आदतों में जो मैं आपको बताने जा रहा हूं, आपको उन आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए और अपने बिगड़े हुए जीवन को सही रास्ते पर लाना चाहिए। ये आदतें बहुत आसान हैं और इसलिए आप इन आदतों को आसानी से अपने अंदर शामिल कर सकते हैं।

1. जल्दी उठो

आपको सुबह जल्दी उठना चाहिए, यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। जल्दी उठना सफल लोगों की आदत होती है, ये तो आप जानते ही हैं। सुबह जल्दी उठने से आपको मानसिक शांति मिलती है और आप जिस दिन सुबह जल्दी उठते हैं उस दिन आप रोजाना की तुलना में तरोताजा दिखते हैं।


2. आराम से बात करे

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो किसी भी काम को जल्दबाजी में करना पसंद करते हैं। चाहे बात करनी हो या कुछ और। कोई भी काम जल्दी करना पसंद करते हैं। इस जल्दबाजी में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जल्दबाजी में आपका काम भी खराब हो सकता है।

अगर आप किसी को कोई जरूरी काम समझना चाहते हैं तो आप क्या करेंगे? आप इसे जल्दी या समझदारी से कैसे समझेंगे? अगर आप जल्दबाजी में उसे अपना काम समझा देंगे तो वह काम को समझ नहीं पाएगा और काम नहीं समझेगा तो काम नहीं करेगा या फिर काम न समझने के कारण गलत काम करेगा। इसलिए आराम से बात करें। बात करने में जल्दबाजी न करें। क्योंकि आपके मुंह से निकला हुआ शब्द वापस नहीं आता।

3. अच्छा पहनो

अच्छा पहनना बहुत जरूरी है। आप कितने भी होशियार क्यों न हों, अगर आप अच्छे से नहीं जीते। न नहाएं तो लोग आपको जज करने लगते हैं। आपका पहला प्रभाव आपके कपड़े हैं। लोग यह नहीं देखते कि आप कितने बुद्धिमान हैं, लेकिन लोग देखते हैं कि आप कैसे जीते हैं।

आपको आपके कपड़ों से आंका जाता है। आपका ड्रेसिंग सेंस अच्छा होना चाहिए। इसलिए हमेशा अच्छे से रहें। इससे आपके चार लोगों के मान-सम्मान में वृद्धि होगी। अच्छा पहनना एक बुद्धिमान व्यक्ति की आदत होती है।

4. हर सुबह मैडिटेशन करे

मेडिटेशन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद है। मेडिटेशन आपके दिमाग को शांत रखता है और मेडिटेशन से आपकी एकाग्रता बढ़ती है। इसका मतलब है कि आपको जो काम करना है उसमें आपका दिमाग काम करना शुरू कर देता है और दिमाग को शांत रखने से आपका पूरा लक्ष्य आपके काम पर होता है।

मेडिटेशन हर बीमारी का समाधान है। मेडिटेशन करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। आपको केवल सुबह 10 मिनट का समय देना है। ये दस मिनट आपकी जिंदगी बदल सकते हैं।

5. क्रिएटिव सोच रखे

अगर आपको जीवन में सफल होना है तो सबसे पहले आपको अपनी सोच बदलनी होगी। आप कैसे रहते हैं, क्या करते हैं, कैसे बात करते हैं और आगे की जिंदगी में आप क्या करेंगे। यह सब आपकी सोच पर निर्भर करता है। इसलिए पहले अपनी सोच बदलें। और रचनात्मक रूप से सोचना सीखें।

अपने दिमाग में रचनात्मक विचार सोचें। दुनिया से अलग सोचो। अगर आप बाकी लोगों की तरह नहीं बनना चाहते हैं, तो आपको आम लोगों से अलग यानी रचनात्मक सोच रखनी होगी। अगर आप अपने अंदर यह आदत डाल लेंगे तो यह आदत आपकी जिंदगी बदल देगी।

6. खुसी से जियो

देखिए दोस्तों खुशी से जीना एक ऐसी कला है जो हर किसी को नहीं मिलती। इसलिए हमें इसे किसी भी समय जीना आना चाहिए चाहे वह हमारा बुरा समय हो या अच्छा समय। अगर हम अपने बुरे समय को संभालने में सक्षम हैं तो हम जीवन में कुछ भी कर सकते हैं।

इसे ही जीना कहते हैं। आपको अपने जीवन के हर पल का जश्न मनाने के लिए आना चाहिए। आपको जीवन के हर कदम पर खुशी से जीने के लिए आना चाहिए।

7. शांति से काम करो

आपको किसी भी काम में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। आपको कोई भी काम शांति से करना चाहिए। यदि आप शांति से काम लेते हैं तो आप जो भी काम कर रहे हैं उसके सफल होने की संभावना अधिक है। क्योंकि आपकी रुचि उस काम में ज्यादा होती है।

8. जल्दी सोवो

आपने बचपन में यह सुना होगा कि जल्दी सो जाओ और जल्दी उठो। दरअसल ये सही है। अगर आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो आपको जल्दी सोना होगा। जल्दी सोने से आपको मानसिक शांति मिलती है और मन की शांति आपका पूरा दिन बेहतर बनाती है।

9. ईमानदारी से कामये

दोस्तों ईमानदारी से पैसे कमाओ क्यू की ईमानदारी का पैसा पचता है। बुरे काम मत करो माना की गलत कामो से पैसे ज्यादा मिलते है। पर आप जो गलत काम कर रहे हो वो एक ना एक दिन बंद पड़ेगा ही। इसीलिए कम कमाए पर ईमानदारी से कमाये। कम पैसे में भी खुश रहा जा सकता है।

10. समजदारी से पैसे कमाये

 समझदारी से  पैसा कमाओ क्यों की पैसा कमाना आसान है पर उसी पैसे को दुगना करना इतना आसान नहीं है। समज़दार व्यक्ति इस चीज़ को समज सकता है।

” ये दस आदते आपकी ज़िंदगी बदल देंगे “  अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो कमेंट में हमें बताइये की आपको ये आर्टिकल कैसा लगा और दस आदतों में से कोनसी आदत आप खुद में इम्प्लीमेंट करना चाहते हो। अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करिये।

Leave a Comment