होम Education CLAT 2021: 9 मई की बजाय अब 13 जून को होगा कॉमन...

CLAT 2021: 9 मई की बजाय अब 13 जून को होगा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट, 31 मार्च तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं कैंडिडेट्स

114
CLAT 2021: 9 मई की बजाय अब 13 जून को होगा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट, 31 मार्च तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं कैंडिडेट्स
  • Hindi News
  • Career
  • CLAT 2021| Common Law Admission Test Will Be Now Held On 13 June Instead Of 9 May, Candidates Can Apply Online Till 31 March

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

कॉन्सोर्शियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (CNLU) ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) की तारीख में बदलाव किया है। इस बारे जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक अब परीक्षा 13 जून को आयोजित होगी। नोटिफिकेशन क्लैट परीक्षा पोर्टल, consortiumofnlus.ac.in पर जारी किया जाएगा। इससे पहले जारी शेड्यूल के मुताबिक CLAT- 2021 की तारीख 9 मई निर्धारित की गई थी।

CBSE बोर्ड परीक्षा के चलते तारीख में बदलाव

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक CBSE बोर्ड परीक्षा की तारीखों के मद्देनजर CLAT- 2021 की तारीख में संशोधन किया गया है। दरअसल, CBSE बोर्ड परीक्षाओं के कई स्टूडेंट्स CLAT यूजी परीक्षा में भी शामिल होते हैं। ऐसे क्लैट और बोर्ड परीक्षा की तारीख में हो रहे क्लैश के चलते CNLU ने यह फैसला किया। क्लैट का आयोजन देश की विभिन्न नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में पांच साल बैचलर्स डिग्री (LLB) प्रोग्राम और मास्टर्स डिग्री (LLM) में एडमिशन के लिए किया जाता है।

31 मार्च तक जारी रहेगी एप्लीकेशन प्रोसेस

CLAT 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 1 जनवरी से शुरू हो चुकी है। परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक कैंडिडेट 31 मार्च 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन परीक्षा पोर्टल, consortiumofnlus.ac.in के जरिए ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे।

रजिस्ट्रेशन फीस

लॉ कॉलेज में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम क्लैट- 2020 के रजिस्ट्रेशन के लिए कैंडिडेट्स 4000 रुपये की रजिस्ट्रेशन फीस जमा करनी होगी। कैंडिडेट्स ऑनलाइन मोड के जरिए रजिस्ट्रेशन फीस भर सकते हैं। हालांकि, एससी, एसटी, एससटी और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए एप्लीकेशन फीस 3500 रुपए तय की गई है।

एग्जाम पैटर्न

परीक्षा में इंग्लिश, करंट अफेयर्स, लीगल रीजनिंग, क्वांटिटेटिव टेक्नीक और लॉजिकल रीजनिंग और के 150 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछें जाएंगे। साथ ही यूजी और पीजी दोनों के लिए हर गलत आंसर के लिए 0.25 मार्क्स की निगेटिव मार्किंग की जाएगी।

यह भी पढ़ें-

CLAT 2021:कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के लिए आज से शुरू होगी एप्लीकेशन प्रोसेस, 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं कैंडिडेट्स

JEE एडवांस्ड 2021:केंद्रीय शिक्षा मंत्री आज करेंगे JEE एडवांस्ड की तारीख का ऐलान, IIT में एडमिशन के लिए जरूरी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में भी देंगे जानकारी

Source link