Former captain Mahendra Singh Dhoni on Thursday hailed the induction of Rafale jets into the Indian Air Force, saying the potent bird's lethality will only increase | ऑनरेरी लेफ्टिनेंट कर्नल धोनी ने कहा- दुनिया के बेस्ट फाइटर प्लेन को मिले बेस्ट पायलट, इससे हमारी मारक क्षमता में और इजाफा होगा


  • Hindi News
  • Sports
  • Former Captain Mahendra Singh Dhoni On Thursday Hailed The Induction Of Rafale Jets Into The Indian Air Force, Saying The Potent Bird’s Lethality Will Only Increase

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

महेंद्र सिंह धोनी टेरिटोरियल आर्मी में ऑनररी लेफ्टिनेंट कर्नल हैं। पिछले साल वर्ल्ड कप के बाद धोनी ने कश्मीर में सेना के साथ 2 हफ्ते बिताए थे। इस दौरान उन्होंने अलग-अलग ड्यूटी की थी।

  • महेंद्र सिंह धोनी ने ट्वीट किया- राफेल मिराज-2000 को पीछे छोड़ देगा, लेकिन सुखोई मेरा अब भी पसंदीदा फाइटर जेट
  • अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर गुरुवार को हुई इंडक्शन सेरेमनी में 5 राफेल फाइटर जेट को वायुसेना में शामिल किया गया

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और ऑनरेरी लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र सिंह धोनी ने राफेल के भारतीय वायुसेना में शामिल होने पर खुशी जताई। उन्होंने ट्वीट किया कि गोल्डन एरो स्क्वाड्रन में राफेल के शामिल होने पर बधाई। हम उम्मीद करते हैं कि राफेल मिराज-2000 को पीछे छोड़ देगा। लेकिन सुखोई मेरा अब भी सबसे पसंदीदा फाइटर जेट है। अब भारतीय पायलटों को डॉग फाइट के लिए एक और नया लक्ष्य मिल गया।

उन्होंने दूसरे ट्वीट में लिखा कि 4.5 जेनरेशन का फाइटर प्लेन भारतीय वायुसेना के जवानों को मिला। इससे इंडियन एयरफोर्स की ताकत और बढ़ेगी। हमारे जवान अब आधुनिकता के साथ दुश्मनों का सामना करेंगे।

अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर राफेल इंडक्शन सेरेमनी हुई

इससे पहले, फ्रांस से खरीदे गए 5 राफेल फाइटर जेट भारत आने के 43 दिन बाद अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर वायुसेना में शामिल किए गए। राफेल इंडक्शन समारोह में में राजनाथ सिंह के साथ ही फ्रांस की डिफेंस मिनिस्टर फ्लोरेंस पार्ली भी मौजूद रहीं। राजनाथ सिंह ने कहा कि राफेल का भारतीय वायुसेना में शामिल होना पूरी दुनिया के लिए कड़ा संदेश है। खासकर उनके लिए जो हमारे हक पर नजर डाल रहे हैं।

इंडक्शन सेरेमनी के दौरान सर्वधर्म यानी हिंदू, मुस्लिम, सिख और इसाई धर्म के अनुसार पूजा की गई। उसके बाद एयर-शो हुआ, जिसमें फाइटर प्लेन ने आसमान में ताकत दिखाई। फिर, लैंडिंग के बाद वॉटर कैनन सैल्यूट दिया गया।

धोनी की कप्तानी में सीएसके लगातार दो बार आईपीएल जीती

धोनी टेरिटोरियल आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर हैं और पिछले साल वर्ल्ड कप के बाद धोनी ने कश्मीर में सेना के साथ 2 हफ्ते तक वक्त गुजारा था। वहां उन्होंने अलग-अलग ड्यूटी भी की थी। उन्होंने बीते महीने 15 अगस्त को इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया था। वे फिलहाल आईपीएल के लिए यूएई में है। उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स लीग के ओपनिंग मैच में 19 सितंबर को मुंबई इंडियंस के खिलाफ उतरेगी। धोनी ने सीएसके को लगातार दो बार 2010 और 2011 में आईपीएल का खिताब जिताया था।

धोनी ने 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 वनडे खेले
धोनी ने अब तक 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 खेले हैं। इसमें उन्होंने 4876, 10773 और 1617 रन बनाए हैं। धोनी ने आईपीएल में अब तक 190 मैच में 4432 रन बनाए हैं।

0





Source link