ICAI: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (Institute of Chartered Accountants of India,


ICAI: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (Institute of Chartered Accountants of India, ICAI) ने कहा है कि नवंबर में प्रस्तावित होने वाली सीए की परीक्षाएं ऑनलाइन कराना संभव नहीं है। आईसीएआई ने कहा कि सीए की 3 घंटे की परीक्षा पूरी तरह से अलग पैटर्न की होती है। यह डिस्क्रप्टिव होता है। इसमें स्टूडेंट्स को आंसर पर केवल मार्क नहीं करना होता है, बल्कि उन्हें पूरे आंसर को विस्तार से लिखना होता, इसलिए ऑनलाइन परीक्षा कराना संभव नहीं है। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने यह पक्ष उन उम्मीदवारों के सुझाव पर कोर्ट में रखा गया है, जिसमें अभ्यर्थियों ने कोविड-19 के मद्देनजर कहा था कि सीए की परीक्षाएं ऑनलाइन कराई जानी चाहिए।

वहीं इस बाबत जस्टिस एएम खानविल्कर, दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना की पीठ ने आईसीएआई से कहा कि वह अपनी ऑफशियिल वेबसाइट पर कोरोना महामारी से बचने के लिए उठाए जा रहे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम को विस्तार से प्रकाशित करें, जिससे छात्र-छात्राओं को यह मालूम पड़ें कि इंस्ट्टीयूट संक्रमण से बचने के लिए क्या-क्या उपाय अपनाने जा रहा है। वहीं अगर सीए नवंबर की परीक्षा की बात करें तो यह परीक्षाएं 21 नवंबर से 14 दिसंबर 2020 तक कराई जाएंगी।

वहीं दूसरी तरफ आईसीएआई ने कंटेनमेंट जोन के अभ्यर्थियों के लिए एक ऑफिशियल नोटिस जारी किया है। इसके अनुसार इंस्ट्टीयूट ने कहा कि है कि जिन स्टूडेंट्स के परीक्षा केंद्र कंटेनमेंट जोन में हैं, वे अपने सम्बन्धित रीजनल सेटर के कोऑर्डिनेटर्स से सम्पर्क कर सकते हैं। संस्थान द्वारा इसके साथ ही सभी रीजनल सेटर्स के कोऑर्डिनेटर्स की लिस्ट (नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी) भी जारी की है। इससे अभ्यर्थियों को परीक्षा के संबंध में पूरी जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए भी अभ्यर्थी केवल ऑफिशियल पोर्टल पर ही विजिट करें। बता दें कि इस बार कोविड-19 संक्रमण की वजह से सीए की परीक्षाओं के शेड्यूल को कई बार बदला गया है। 

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस



Source link