यह तस्वीर बोकारो में बेरमो विधानसभा सीट की है.


यह तस्वीर बोकारो में बेरमो विधानसभा सीट की है.

दुमका सीट पर सीधा मुकाबला मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के छोटे भाई तथा झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार बसंत सोरेन (Basant Soren) और भाजपा की लुईस मरांडी के बीच है.

दुमका/बोकारो. झारखण्ड (Jharkhand) की दुमका और बेरमो विधानसभा सीट (Dumka And Bermo Assembly Seat) पर उपचुनावों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान मंगलवार सुबह सात बजे सभी बूथों पर शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुआ. कोविड-19 के प्रोटोकाल के तहत मतदाताओं के बीच छह-छह फीट की दूरी रखी गयी है. अनेक मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी पंक्तियां देखी जा रही हैं. साथ ही मतदान केंद्र पर वोटर्स की स्क्रीनिंग भी की जा रही है इन दोनों सीटों पर क्रमशः 12 और 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. दुमका सीट पर सीधा मुकाबला मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के छोटे भाई तथा झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार बसंत सोरेन (Basant Soren) और भाजपा की लुईस मरांडी के बीच है. वहीं बेरमो सीट पर भाजपा के योगेश्वर महतो एवं कांग्रेस के अनूप सिंह के बीच होने की संभावना है.

मतदान के लिए चुनाव आयोग ने व्यापक प्रबंध किये हैं
कोरोना काल में मतदान के लिए चुनाव आयोग ने व्यापक प्रबंध किये हैं और नक्सल प्रभावित जिलों की इन दोनों विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सुरक्षा के भी कड़े प्रबंध किये गये हैं. दुमका (सुरक्षित) विधानसभा सीट के लिए सुबह सात बजे सभी 368 मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रारंभ हुआ जहां 2,50,720 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग शाम पांच बजे तक कर सकेंगे. इनमें 1,26,210 पुरुष जबकि 1,24,510 महिला मतदाता हैं.

सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक ही मतदान होगा
दुमका विधानसभा सीट के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजेश्वरी बी ने बताया कि प्रारंभिक सूचना के अनुसार, पूरे विधानसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान शुरू हुआ है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. बोकारो के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजेश कुमार सिंह ने बताया कि सभी स्थानों से शांतिपूर्ण ढंग से मतदान प्रारंभ होने की सूचना है. सिंह ने बताया कि अतिनक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण यहां सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक ही मतदान होगा.





Source link