PPF, NSC समेत सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर सरकार का बड़ा फैसला, जानिए अब कितना मिलेगा ब्याज


वित्त मंत्रालय ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर तीसरी तिमाही में मिलने वाले ब्याज के बारे में जानकारी दी है.

वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (Small Savings Schemes) पर दिए जाने वाले ब्याज के बारे में जानकारी दी है. इस संबंध में एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है. हर ​तिमाही के लिए सरकार इन ब्याज दरों को रिवाइज करती है.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने बुधवार को स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (Small Savings Schemes) पर मिलने वाले ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है. इसमें पब्लिक प्रोविडेंट फंड और NSC समेत कई अन्य सेविंग्स स्कीम्स हैं. सरकार के इस फैसले का मतलब है कि अब इन स्कीम्स पर अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए मिलने वाले ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं होगा. वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों (Department of Economic Affairs) के सचिव तरूण बजाज ने इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में सरकार द्वारा कर्ज लिए जाने के लक्ष्य के बारे में बताते हुए उन्होंने यह जानकारी दी.

हर तीन महीने पर रिवाइज होती हैं ये ब्याज दरें
स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ब्याज दर के बारे में वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) हर तीन महीने में रिवाइज करता है. इसके बाद नोटिफिकेशन जारी कर इस बारे में जानकारी दी जाती है. यह लगातार तीसरी तिमाही है, जब स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशनइसके बाद वित्त मंत्रालय की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया, जिसमें ​वित्त वर्ष 2020-21 की तीसरी तिमाही में स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों के बारे में जानकारी थी. इस नोटिफिकेशन में बताया गया कि 31 दिसंबर तक के लिए इन स्कीम्स की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: अब खाना पकाना और गाड़ी चलाना हो सकता है सस्ता, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

>> इसके मुताबिक, 5 साल के लिए सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. इस स्कीम पर ब्याज दर तिमाही आधार पर दिया जाता है.
सेविंग्स डिपॉजिट पर ब्याज दर 4 फीसदी सालाना के हिसाब से होगा.

>> सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) पर 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता रहेगा. 7.6 फीसदी की दर से यह ब्याज चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही यानी अक्टूबर से दिसंबर के लिए होगा.

>> किसाना विकास पत्र (KVP) पर 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिला रहेगा.

>> 1 से 5 साल के लिए टर्म डिपॉजिट पर 5.5-6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. इसका भुगतान तिमाही आधार पर होता है.

>> इसके अलावा 5 साल के रिकरिंग डिपॉजिट पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

>> नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

>> वहीं, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर तीसरी तिमाही में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.





Source link