प्रदेश के सरकारी स्कूलों का समय परिवर्तन अब 1 नवंबर 2020 से होगा


Rajasthan School News: राजस्थान सरकार ने राज्य के सरकारी स्कूलों में समर (ग्रीष्मकालीन) स्कूल संचालन अवधि को 31 अक्टूबर, 2020 तक विस्तारित करने का निर्णय लिया है। इसका अर्थ यह है कि अब राज्य के सरकारी स्कूलों में 31 अक्टूबर तक गर्मियों की टाइमिंग फॉलो की जाएगी। समर स्कूल की टाइमिंग को बढ़ाने का निर्णय कोविड-19 महामारी के बीच शिक्षकों और छात्रों की मांग पर लिया गया है।

इससे पूर्व राजस्थान सरकार ने 1 अप्रैल से 30 सितंबर, 2020 तक ही गर्मियों के समय के मुताबिक सरकारी स्कूलों के संचालन का निर्णय लिया था। वहीं, 1 अक्टूबर से 31 मार्च, 2020 तक स्कूलों में सर्दियों का समय लागू करने का फैसला लिया गया था। लेकिन, सरकार के द्वारा अब राज्य के स्कूलों में गर्मियों की टाइमिंग को 31 अक्टूबर तक लागू करने का निर्णय लिया गया है।

इस संबंध में राजस्थान के स्कूल शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करके जानकारी साझा की है। शिक्षा मंत्री ने लिखा है कि कोरोना वायरस के प्रकोप और शिक्षक संगठनों की मांग पर शिक्षक व छात्रहित में निर्णय लेते हुए शिविरा कार्यक्रम में आंशिक संशोधन करते हुए ग्रीष्मकालीन विद्यालय अवधि को 31 अक्टूबर तक के लिए बढ़ाया जाता है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों का समय परिवर्तन अब 1 नवंबर 2020 से होगा।

गौरतलब है कि अनलॉक-4 में केंद्र सरकार ने 9वीं कक्षा से 12वीं तक की कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को आंशिक रूप से फिर से खोलने की अनुमति दी है। नई गाइडलाइन के अनुसार, शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट्स अपनी स्वेच्छा से स्कूल जा सकेंगे। हालांकि, इसके लिए उन्हें अपने अभिभावक की लिखित स्वीकृति लेनी होगी। केंद्र के इस निर्णय के बाद असम, ओडिशा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार सहित कई अन्य राज्यों ने कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस



Source link