Raksha Bandhan 2020: कोरोना वायरस महामारी के दौरान घर पर इस तरह मनाएं राखी का त्योहार


Publish Date:Sat, 01 Aug 2020 02:00 PM (IST)

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Raksha Bandhan 2020: हर साल सावन महीने की पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है। इस बार 3 अगस्त को सावन पूर्णिमा है। अतः इस दिन ही रक्षाबंधन मनाया जाएगा। यह त्योहार भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है। इस दिन बहनें अपनी भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं। जबकि भाई अपनी बहन की पसंद का कोई उपहार भेंट करते हैं। साथ ही बहन की रक्षा का वचन भी देते हैं।

हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के चलते इस साल हर एक त्योहार पर प्रतिकूल असर पड़ा है। राखी का त्योहार भी इससे अछूता नहीं है। ऐसे में जरूरी है कि हम इस त्योहार पर भी अपना और अपने परिवार का विशेष ख्याल रखें। आइए, जानते हैं कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान कैसे घर पर राखी का त्योहार मनाएं –

इस दिन प्रातःकाल उठकर घर की अच्छी तरह से साफ़-सफाई करें। खासकर कोरोना काल में साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखें। इसके लिए घर को डिसइंफेक्टेंट स्प्रे से डिसइंफेक्ट कर लें। इसके बाद नहा-धोकर नए कपड़े पहन लें। ध्यान रहें कि काले कपड़े न पहनें। इसके बाद ईश्वर की पूजा कर बहन राखी की तैयारी करें।

इसके लिए भाई-बहन मास्क पहन लें और अपने हाथों को सैनिटाईज़ जरूर करें। इसके बाद भाई-बहन अपने सिर को ढक लें। बहनें दुपट्टा अथवा आंचल और भाई रुमाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद बहनें शुभ मुहूर्त में भाई को पीढ़े पर बिठाकर चंदन का टीका लगाएं, आरती उतारें और हाथों पर राखी बांधें।

इसके बाद भाई-बहन एक दूसरे को मुंह मीठा करवाएं। इसके लिए घर पर ही पेड़ा और रसगुल्ला बनाया जा सकता है। इसके बाद भाई अपनी बहन को उपहार दें। आधुनिक समय में बहनें भी नौकरी करती हैं, तो बहनें भी भाई को उपहार देती हैं। अंत में माता-पिता और घर के बड़े सदस्यों को प्रणाम कर उनसे आर्शीवाद प्राप्त करें। जबकि आप शारीरिक दूरी का ख्यालकर और मास्क पहन फोटो ले सकते हैं।

Posted By: Umanath Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस



Source link