Schools Reopen News: असम में इस तारीख से खुल सकते हैं स्कूल-कॉलेज, जानें डिटेल


Publish Date:Sat, 01 Aug 2020 07:18 PM (IST)

Schools Reopen News: असम सरकार सितंबर से स्कूल-कॉलेज खोलने की तैयारी कर रही है। सरकार कोशिश कर रही है कि राज्य में 1 सितंबर से तीन माह से बंद पड़े स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान खोले जाएं। हालांकि यह अंतिम निर्णय नहीं है। राज्य सरकार का कहना है कि पूरी कोशिश की जा रही है कि 1 सितंबर से शैक्षणिक संस्थान खोले जाएं लेकिन अंतिम फैसला केंद्र सरकार के निर्देशों पर ही निर्भर करेगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने हाल ही में दी है।

 शिक्षा मंत्री ने बताया कि अलग-अलग कक्षाओं के लिए पूरी रुपरेखा तैयार की गई है। इसके मुताबिक कक्षा 4 तक के लिए स्कूल पूरी तरह से सितंबर भर बंद रहेंगे। इसके अलावा कक्षा 5 से लेकर 8 के छात्रों के लिए स्कूल के खेल आयोजित किए जाएंगे। वहीं उन्होंने कहा कि कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्र सप्ताह में दो दिन कक्षाओं में भाग लेंगे, जिसमें 15 छात्र एक बार में उपस्थित होंगे। कक्षा 10वीं और 12वीं के लोग सप्ताह में चार दिन कक्षाओं में भाग लेंगे। शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि स्कूल खुलने के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए पूरे उपाय अपनाए जाएंगे। इसके अलावा उन्होंने बताया कि डिग्री लेवल पर केवल फाइनल ईयर के लिए कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। शिक्षा मंत्री ने यह स्पष्ट किया है कि अंतिम फैसला पूरी तरह केंद्र सरकार के निर्देशों पर निर्भर करेगा।  

बता दें कि मार्च में कोरोना वायरस की महामारी फैलने की वजह से सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। इसके साथ ही कई परीक्षाओं को भी रीशेड्यूल कर दिया गया था। इनमे जेईई और नीट जैसी परीक्षाएं भी शामिल हैं। अब यह परीक्षाएं सितंबर में होनी हैं। हालांकि यह भी सितंबर में होने वाली परिस्थितियों पर निर्भर करेगा, क्योंकि इसके पहले कई बार परीक्षाओं को रीशेड्यूल किया गया है। 

 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस



Source link